Sone Ki Dua in Hindi, English & Arabic | Sone Se Pehle Ki Dua

Sone Ki Dua in Hindi: क्या आपको मालूम है की Sone ki Dua भी होता है जिसको पढ़कर सोने वाला हर बुरी नज़र से महफूज़ रहता है इसके अलावा बहुत ज्यादा सवाब भी मिलता है।

हमारे नबी मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम ने हर एक काम के लिए दुआ और उसका सही तरीका बताया है और उसी के साथ उसके फायदा भी बताया है। इसीलिए कहा जाता है की दीने इस्लाम एक मुकम्मल दीन है जिसमे हर एक मुस्किल का हल दिया गया है।

इसलिए आज हम  इस लेख के माध्यम से आपके लिए लेकर आये है रात को सोने से पहले की दुआ हिंदी , अंग्रेजी,और अरबी में साथ ही और सुबह सोकर उठने की दुआ हिंदी , अरबी,और अंग्रेजी जैसे  भाषाओँ में आप जिस भाषा में पढना पसंद केरे तो उसमे आसानी रात को सोने से पहले और सुबह सोकर उठने की दुआ कर सकते हैं।

इंशाअल्लाह अगर आप इस दुआ को ईशा की नमाज़ पढ़ने के बाद पढ़कर सोएंगे और फज़र की नमाज़ से पहले सोकर उठने के बाद पढ़ेंगे तो अल्लाह पाक आपको सुकून भरी नींद देगा और तमाम मुश्किलों से बचाएगा।

Sone Se Pehle Ki Dua | Sone Ki Dua in Hindi

रात को सोने से पहले की दुआ बेहद आसान है जो महज कुरान की कुछ आयात है जिसको याद करना और सोने से पहले इस दुआ को पढना कुछ सेकंड्स का काम है।

See also  इफ्तार की दुआ हिंदी में | Iftar Ki Dua in Hindi

इसीलिए Sone se Pahle ki Dua in Hindi, English, Arabic जैसे भाषा में सिखाने की कोशिश किया गया है जिससे किसी भी शख्स को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

सोने की दुआ की फ़ज़ीलत के बारे में सबसे बड़ी फ़ज़ीलत यह है  कि अगर कोई रात को सोने से पहले दुआ पढता है, 

तो अल्लाह के फ़रिश्ते परुई रात भर उसकी निगरानी और हिफाज़त करके और सुबह तक सभी नुकसान से बचाने के लिए तैनात किया जाता है।

और सोने से पहले कुरान की आयतों और सूरह को पढ़ने से फायदा मिलता है और उनके गुन्हा को माफ़ कर दिया जाता है।

सोने से पहले की दुआ हिन्दी में

अल्लाहुमा बिस्मिका अमुतु वअहया

ए अल्लाह पाक मैं तेरा ही नाम लेकर सोता और उठता हूँ, मैं तेरा सच्चा चाहने वाला हूँ और इस रात को मुझको तमाम बुराइयों और नुकसानात से महफूज रखना।

सोने से पहले की दुआ इंग्लिश में

Allahumma Bismika Amutu Wa-ahya.

सोने से पहले की दुआ अरबी में

اَللّٰھُمَّ بِاسْمِکَ اَمُوْتُ وَاَحْیٰی

اے اللہ ! میں تیرا نام لے کر سوتا اور اُٹھتا ہوں

सोने से पहले पहले जरुर करें ये काम?

वजू करना:- हम सभी लोगो को कोशिश करना चाहिए की बा-वजू कर सोने

 जाये क्युकी वजू में सोने से लेकर उठने तक सोने वाला अल्लाह की रहमत और बरकत से महफूज़ रहता है।

बिस्तर साफ़ करना:- नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम ने फ़रमाया है की “जब कोई शख़्स अपने बिस्तर पर सोने के लिये जाए तो वो अपने बिस्तर को अपने ताबंद के अंदरूनी हिस्सा कोझाड़ले, इस लिये के उसे मालूम नहीं के उस के (उठ कर जाने के) बाद कोन सी चीज़ वहां आ पहुंची। (यानि कीड़े मकोड़े या नुकसान पहुंचाने वाला जानवर)इसलिए सोने से पहले अपने बिस्तर को अछे से साफ कर लें। 

See also  सिर दर्द की दुआ हिंदी में|Sar Dard Ki Dua In Hindi

समय से सोना:- हमारे नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम जो 14 सौ साल पहले ही बता दिया था। जल्दी सोने पर जल्दी सुबह उठने में कोई भी दिक्कत नहीं होता है और सुबह उठाने की बहुत सारे फायदे मिलते है। इसलिए समय से सोने की कोशिश करें 

हाथ साफ़ करना:- सोने से पहले हाथो को पानी से अच्छे से धो जरुर ले क्युकी अबू दाउद में आया है की “जो शख़्स इस हाल में सो जाए के उसके हांथों में  गंदगी लगी हो तो यह अच्छा नही माना जाता है 

सुबह सोकर उठने की दुआ हिंदी में

अल्हम्दु’लिल्लाहिल्लजी’ अहयाना बाअदा मा अमातना व इलैहिन्नुशूर।

सारी तारीफें अल्लाह पाक ही के लिए है जिसने हमें मौत के बाद(सोने के बाद) जिंदगी दी और और दिन हमें उसी की तरफ़ जाना है ।

सोकर उठने की दुआ अरबी में

اَلْحَمْدُ لِلّٰهِ الَّذِيْ أَحْيَانَا بَعْدَ مَا أَمَاتَنَا، وَإِلَيْهِ النُّشُوْر

تمام تعریفیں اللہ پاک کے لیے ہیں جس نے ہمیں موت کے بعد (سونے کے بعد) زندگی دی اور اسی کی طرف  ہمیں جانا ھے۔

सोकर उठने की दुआ इंग्लिश में

Alhamdu’lillahillaji’ ahyana baada ma amatana and ilaihinnushur.

All praise is to Allah Pak who gave us life after death (after sleeping) and one day we Will towards Him we have to rise alive.

सुबह सोकर उठने के बाद यह काम ज़रूर करें।

  • सोते समय हमे पता नही होता है और हमारा हाथ अनजाने में भी शरीर के बहुत से अंग को छूता है, इसलिए उठते ही अपने दोनों हाथों को अच्छे से धुएं उसके बाद सुबह सोकर उठने की दुआ पढ़े।
  • सुबह सोकर उठने की दुआ पढने बाद एक ग्लास पानी पीएं, सुबह पानी पीने से शरीर को एनर्जी मिलेगी और मन शांत रहता है।
  • अपने बिस्तर को हमेशा अच्छे से समेटकर उसे अपनी जगह पर रखदे।
  • फिर उसके बाद मिसवाक करें, जो की हमारे प्यारे नबी सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम किया करते थे, या तो ब्रश करें।
  • सुबह का पहला आधा घंटा आप क़ुरान पाक की तिलावत करें जिससे आपका पूरा दिन खुशनुमा गुजरे हैं। 
See also  सेहरी की नीयत की दुआ हिंदी, इंग्लिश और अरबी में | Sehri Ki Niyat ki Dua

दोस्तों अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ लेते है तो मेरा वादा है की आपको Raat me Sone ki Dua याद हो जाएगा इसके अलावा सो कर उठने की दुआ को याद करना आसान हो जायेगा ।

आखिर शब्द

दोस्तों हम सब को मालूम ही है की सोना (नींद) जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बिना कोई भी शख्स नहीं रह सकता है और हम लोगो को चाहिए की जो तरीका नबी ने बताया है उसको जरुर अमल करे।

मुझे उम्मीद है की Sone ki Dua आप सभी नाज़रीन को बहुत पसंद आया होगा और आज से ही सोने से पहले दुआ जरुर पढेंगे। अगर आपको Sone ki Dua in Hindi में कोई दिक्कत आरही है तो कमेंट करके जरुर बताएं।

Leave a Comment