पवित्र कुरान शरीफ पीडीएफ | Quran in Hindi PDF

अस्सलामुअलैकुम दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हमने Quran in Hindi PDF उपलब्ध कराई हैं तो अगर आप पवित्र कुरान शरीफ पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लेख मैं आपको Hindi Quran PDF को डाउनलोड करने का लिंक मिल जायेगा जिससे आप Quran in Hindi Book PDF को आसानी दे डाउनलोड कर सकेंगें। 

🔖 किताब का नाम कुरान शरीफ
🗣️ भाषा हिंदी/ उर्दू
📖 फ़ाइल साइज़2.61 MB
🗍 पेज संख्या498

पवित्र कुरान शरीफ क्या है?

कुरान इस्लाम की सबसे पाक किताब है इसे अल्लाह ने फ़रिश्ते जिब्रईल द्वारा मुहम्मद को सुनाया था। कुरान ही अल्लाह की भेजी अन्तिम और सर्वोच्च किताब है। हालाँकि आरम्भ में इसका प्रसार केवल मौखिक रूप से हुआ करता था पर पैगम्बर मुहम्मद के विसाल (स्वर्गवास) के बाद सन् 633 में इसे पहली बार इसे लिखा गया था और सन् 653 में इसे मानकीकृत कर इसकी प्रतियाँ इस्लामी साम्राज्य में वितरित की गईं थी। 

मुसलमानों का मानना है कि अल्लाह द्वारा भेजे गए पाक संदेशों के सबसे अन्तिम संदेश कुरआन में लिखे गए हैं। इन संदेशों की शुरुआत आदम से हुई थी। हज़रत आदम इस्लामी (और यहूदी तथा ईसाई) मान्यताओं में सबसे पहले नबी (पैगम्बर या पयम्बर) थे। 

कुरान शरीफ हिंदी में | Quran in Hindi

हजरत मुहम्मद ﷺ के विसाल (दुनिया से अलविदा) के बाद उनके सहाबी (साथी) के माध्यम से कुरान शरीफ सन् 633 में पहली बार लिखा गया सन् 653 में कुरआन या कुरान शरीफ की छपाई हुई उसके बाद मुस्लिम समुदाय में इसका प्रचार प्रसार हुआ 

See also  99 Names of Allah in Hindi | Allah ke Naam

कुरआन या कुरान शरीफ में पूरे 30 पारा है जिसमे 130 सूरत है सूरत कई आयत से मिलकर बनता है मतलब एक सूरह में कई आयत होते है पूरी कुरान शरीफ को नाजिल (उतरने) में 23 साल का वक्त लगा है हजरत मुहम्मद को कुरान शरीफ नाजिल हुई जिसे अल्लाह के फ़रिश्ते जरत जिब्रील अलैहिस्सलाम लेकर आते थे

क़ुरआन की कुल 114 सूरत है जिसमे 558 रुकू है एंव पूरी कुरान में 6236 आयत है कुरान शरीफ में कलिमात की संख्या 77439 है – हक़ायक़ हौल अल क़ुरआनक़ुरआन में हुरूफ़ यानी शब्दों की संख्या 340740 है (स्पष्ट नहीं है) और पूरी कुरान शरीफ में कुल 14 सजदे है

पवित्र कुरान को भाषा में अनुवाद शेख अजीज अल-हक अल-ओमारी द्वारा किया गया है। कुरान मार्गदर्शक प्रकाश, ज्ञान की पुस्तक, एक शिक्षक, एक गुरु है जो हमें इस्लाम का सही अर्थ, सही और गलत, अच्छा और बुरा, सिखाता है। इसके अलावा, कुरान हमें सिखाता है कि जो सर्वशक्तिमान है उसने हमारे लिए निर्धारित कानूनों, नियमों और विनियमों  को बनाया है जिसका हमें पालन कैसे करन इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। कुरान में कहा गया है कि हमारे सर्वशक्तिमान ईश्वर ने स्वयं मानव जाति से अच्छे कर्म करने और प्रलय के दिन अपने अच्छे कर्मों का फल पाने की बात कही है।

इसलिए दुनिया भर के मुसलमान अल्लाह की पूजा करते हैं और धर्म, जीवन, मृत्यु के बाद के जीवन और हमारे जीवन के अन्य सभी पहलुओं की बेहतर समझ पाने के लिए पवित्र पुस्तक कुरान का पाठ करते हैं।

See also  99 Names of Allah in Hindi | Allah ke Naam

कुरान के अनुसार ईश्वर कौन है?

कुरान में कहा गया है कि ईश्वर एक है और केवल वही पूजा और आज्ञापालन के योग्य है। वह सर्वशक्तिमान है और यह कुरान है जिसमें अल्लाह की महानता पाई गई है और सच्चे पैगंबर मुहम्मद (पी.बी.यू.एच.) ने इस धरती पर अपने जीवन में किए गए कार्यों से हमारे सर्वशक्तिमान को खुश करने का रास्ता दिखाया है।

इसलिए कुरान के के बताये अनुसार हमे नमाज अदा करनी चाहिए जिससे अल्लाह पाक खुश हो हमारे सरे गुनाहों को माफ़ करे और हमे जन्नत अदा फरमाएं।

Quran in Hindi PDF


उम्मीद करता हूँ कि आप सब दोस्तों को Quran in Hindi PDF मिल गयी होगी अगर इसके रिलेटेड कोई मसला हो to आप हमें कमेंट करे हम जल से जल्द आपकी समस्या को सुलझाने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment